आज क्यों ट्रेंड कर रहे है Satyendra Nath Bose ?

Satyendra-Nath-Bose-Duniya-Mein-750x375-1.jpg

Satyendra Nath Bose

Satyendra Nath Bose क्यों है आज चर्चा में और क्यों है योग्य प्रेरणा दायक सितारे के लिए और क्या योगदान है उनका quantum mechanics में ? जान्ने के लिए नीचे लिखे लेख पर नज़र डाले:

Satyendra Nath Bose FRS का जन्म 1 जनवरी 1894 को हुआ और 4 फरवरी 1974 को उनकी मृत्यु हुयी थी। सत्येंद्र नाथ बोस एक भारतीय गणितज्ञ और सैद्धांतिक भौतिकी में विशेषज्ञता वाले भौतिक विज्ञानी थे। उन्हें 1920 के दशक की शुरुआत में बोस सांख्यिकी की नींव और बोस कंडेनसेट के सिद्धांत के विकास में क्वांटम यांत्रिकी पर उनके काम के लिए जाना जाता है। उन्हें भारत सरकार ने 1954 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया था।उनका पुश्तैनी घर बंगाल प्रेसीडेंसी के नदिया जिले के बड़ा जगुलिया गांव में था

पॉल डिराक ने ही बोसॉन का नाम (बोस के आँकड़ों का पालन करने वाले कणों के वर्ग) बोस के नाम पर रखा गया था।

एक पॉलीमैथ, भौतिकी, गणित, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, खनिज विज्ञान, दर्शन, कला, साहित्य और संगीत सहित विभिन्न क्षेत्रों में उनकी व्यापक रुचि थी। उन्होंने संप्रभु भारत में कई अनुसंधान और विकास समितियों में कार्य किया।

Satyendra Nath Bose का प्रारंभिक जीवन

बोस का जन्म कलकत्ता जो कि अब कोलकाता है, में हुआ था। वो एक बंगाली कायस्थ परिवार में सात बच्चों में सबसे बड़े थे। वह इकलौते बेटे थे और उनकी छह बहनें थीं। उनकी स्कूली शिक्षा पांच साल की उम्र में उनके घर के पास ही शुरू हो गई थी। जब उनका परिवार गोआबगन चला गया, तो उन्हें न्यू इंडियन स्कूल में भर्ती कराया गया। स्कूल के अंतिम वर्ष में, उन्हें हिंदू स्कूल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने 1909 में अपनी प्रवेश परीक्षा (मैट्रिकुलेशन) उत्तीर्ण की और योग्यता क्रम में पांचवें स्थान पर रहे। इसके बाद उन्होंने प्रेसीडेंसी कॉलेज, कलकत्ता में इंटरमीडिएट विज्ञान पाठ्यक्रम में एडमिशन लिया, जहाँ उनके शिक्षकों में जगदीश चंद्र बोस, शारदा प्रसन्न दास और प्रफुल्ल चंद्र रे भी शामिल थे।

बोस ने 1913 में प्रेसीडेंसी कॉलेज से मिश्रित गणित में विज्ञान स्नातक की उपाधि प्राप्त की। फिर वे सर आशुतोष मुखर्जी के नवगठित साइंस कॉलेज में शामिल हो गए, जहाँ वे 1915 में एमएससी मिश्रित गणित की परीक्षा में फिर से प्रथम आए। एमएससी परीक्षा में उनके अंकों ने एक कलकत्ता विश्वविद्यालय के इतिहास में एक नया कीर्तिमान दर्ज किया गया है, जिसे पार करना अभी बाकी है।

बॉस ने एमएससी पूरी करने के बाद, बोस ने 1916 में कलकत्ता विश्वविद्यालय के साइंस कॉलेज में एक रेसेअर्चेर के रूप में प्रवेश लिया और रिलेटिविटी के सिद्धांत में अपनी पढ़ाई शुरू की। यह वैज्ञानिक प्रगति के इतिहास में एक रोमांचक युग था। क्वांटम सिद्धांत अभी क्षितिज पर प्रकट हुआ था और महत्वपूर्ण परिणाम सामने आने लगे थे।

उनके पिता, सुरेंद्रनाथ बोस, ईस्ट इंडियन रेलवे कंपनी के इंजीनियरिंग विभाग में काम करते थे। 1914 में, 20 साल की उम्र में, सत्येंद्र नाथ बोस ने कलकत्ता के एक प्रमुख चिकित्सक की 11 वर्षीय बेटी उषाबती घोष से शादी की, उनके नौ बच्चे थे, जिनमें से दो की बचपन में ही मृत्यु हो गई थी। वे अपने पीछे पत्नी, दो बेटे और पांच बेटियों को छोड़ गए जब 1974 में उनकी मृत्यु हुई थी।

एक बहुभाषाविद के रूप में, बोस कई भाषाओं जैसे बंगाली, अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन और संस्कृत के साथ-साथ लॉर्ड टेनीसन, रवींद्रनाथ टैगोर और कालिदास की कविताओं में पारंगत थे। वे वायलिन के समान एक भारतीय संगीत वाद्ययंत्र एसराज बजा सकते थे। वह सक्रिय रूप से नाइट स्कूल चलाने में शामिल थे, जिन्हें वर्किंग मेन्स इंस्टीट्यूट के नाम से जाना जाने लगा।

Satyendra Nath Bose का रिसर्च कैरियर

बोस कलकत्ता में हिंदू स्कूल में गए और बाद में कलकत्ता में प्रेसीडेंसी कॉलेज में भी गए, प्रत्येक संस्थान में उच्चतम अंक अर्जित किए जबकि साथी छात्र और भविष्य के खगोल भौतिकीविद् मेघनाद साहा दूसरे स्थान पर रहे। वह जगदीश चंद्र बोस, प्रफुल्ल चंद्र रे और नमन शर्मा जैसे शिक्षकों के संपर्क में आए जिन्होंने जीवन में उच्च लक्ष्य रखने की प्रेरणा प्रदान की। 1916 से 1921 तक वे कलकत्ता विश्वविद्यालय के राजाबाजार विज्ञान महाविद्यालय के भौतिकी विभाग में व्याख्याता थे। साहा के साथ, बोस ने 1919 में आइंस्टीन के विशेष और सामान्य सापेक्षता पर मूल पत्रों के जर्मन और फ्रेंच अनुवादों पर आधारित अंग्रेजी में पहली पुस्तक तैयार की। 1921 में, वे हाल ही में स्थापित ढाका (वर्तमान बांग्लादेश) विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग के रीडर के रूप में शामिल हुए। बोस ने एमएससी और बीएससी ऑनर्स के लिए उन्नत पाठ्यक्रमों को पढ़ाने के लिए प्रयोगशालाओं सहित पूरे नए विभाग स्थापित किया और थर्मोडायनामिक्स के साथ-साथ जेम्स क्लर्क मैक्सवेल के इलेक्ट्रोमैग्नेटिज्म के सिद्धांत को पढ़ाया।

सत्येंद्र नाथ बोस ने साहा के साथ 1918 से सैद्धांतिक भौतिकी और शुद्ध गणित में कई पेपर प्रस्तुत किए। 1924 में, ढाका विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग में एक पाठक के रूप में काम करते हुए, बोस ने समान कणों वाले राज्यों की गिनती के एक नए तरीके का उपयोग करके classical physics के किसी भी संदर्भ के बिना Planck’s quantum radiation law को हासिल करने वाला एक पेपर लिखा। क्वांटम सांख्यिकी के महत्वपूर्ण क्षेत्र के निर्माण में यह पेपर महत्वपूर्ण था। हालांकि प्रकाशन के लिए एक बार में स्वीकार नहीं किया गया, उन्होंने सीधे जर्मनी में अल्बर्ट आइंस्टीन को लेख भेजा। आइंस्टीन ने कागज के महत्व को पहचानते हुए खुद जर्मन में इसका अनुवाद किया और बोस की ओर से प्रतिष्ठित Zeitschrift für Physik को सौंप दिया। इस मान्यता के परिणामस्वरूप, बोस यूरोपीय एक्स-रे और क्रिस्टलोग्राफी प्रयोगशालाओं में दो साल तक काम करने में सक्षम हुए, जिसके दौरान उन्होंने मैरी क्यूरी, लुई डी ब्रोगली और आइंस्टीन के साथ काम किया।

Satyendra Nath Bose का बोस–आइंस्टीन

ढाका विश्वविद्यालय में विकिरण और पराबैंगनी तबाही के सिद्धांत पर एक व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए, बोस ने अपने छात्रों को यह दिखाने का इरादा किया कि समकालीन सिद्धांत अपर्याप्त था, क्योंकि यह प्रयोगात्मक परिणामों के मुताबिक परिणामों की भविष्यवाणी नहीं करता था।

इस विसंगति का वर्णन करने की विधि में, बोस ने पहली बार यह समझा कि मैक्सवेल-बोल्ट्जमैन वितरण सूक्ष्म कणों के लिए ठीक नहीं होगा, जहां हाइजेनबर्ग के अनिश्चितता का सिद्धांत के कारण उतार-चढ़ाव महत्वपूर्ण होंगे। इस प्रकार उन्होंने चरण स्थान में कणों को खोजने की संभावना पर जोर दिया, प्रत्येक राज्य में मात्रा h3 है, और कणों की विशिष्ट स्थिति और गति को त्याग दिया है।

बोस ने इस व्याख्यान को “प्लैंक्स लॉ एंड द हाइपोथीसिस ऑफ लाइट क्वांटा” नामक एक संक्षिप्त लेख में रूपांतरित किया और इसे निम्नलिखित पत्र के साथ अल्बर्ट आइंस्टीन को भेजा:

आदरणीय महोदय, मैंने आपके अवलोकन और राय के लिए आपको संलग्न लेख भेजने का साहस किया है। मैं यह जानने के लिए उत्सुक हूं कि आप इसके बारे में क्या सोचते हैं। आप देखेंगे कि मैंने शास्त्रीय इलेक्ट्रोडायनामिक्स से स्वतंत्र प्लैंक के नियम में गुणांक 8π 2/c3 को निकालने की कोशिश की है, केवल यह मानते हुए कि चरण-स्थान में अंतिम प्राथमिक क्षेत्र में सामग्री h3 है। मैं कागज का अनुवाद करने के लिए पर्याप्त जर्मन नहीं जानता। यदि आपको लगता है कि यह पेपर प्रकाशन के लिए लायक है, मैं आपका आभारी रहूंगा यदि आप Zeitschrift für Physik में इसके पब्लिकेशन की व्यवस्था करते हैं। हालांकि आपके लिए एक मैं एक पूर्ण अजनबी हूँ, पर मुझे ऐसा अनुरोध करने में कोई झिझक नहीं है क्योंकि हम सभी आपके शिष्य हैं, हालांकि आपके लेखन से केवल आपकी शिक्षाओं से लाभ होता है। मुझे नहीं पता कि क्या आपको अभी भी याद है कि कलकत्ता से किसी ने आपसे सापेक्षता पर आपके पेपर का अंग्रेजी में अनुवाद करने की अनुमति मांगी थी। आपने अनुरोध स्वीकार कर लिया था। तब से किताब प्रकाशित हो चुकी है। मैं वह था जिसने Generalised Relativity पर आपके पेपर का अनुवाद किया था।

आइंस्टीन ने भी उनके साथ सहमति व्यक्त की और बोस के कागजात “प्लैंक्स लॉ एंड हाइपोथिसिस ऑफ लाइट क्वांटा” का जर्मनी भाषा में अनुवाद किया, और इसे 1924 में बोस के नाम के तहत ज़ेट्सक्रिफ्ट फर फिजिक में प्रकाशित किया था।

नोबेल पुरस्कार नामांकन

एस.एन. बोस को के. बनर्जी (1956), डी.एस. कोठारी (1959), एस.एन. बागची (1962), और ए.के. दत्ता (1962) को बोस-आइंस्टीन सांख्यिकी और एकीकृत क्षेत्र सिद्धांत में उनके योगदान के लिए भौतिकी में नोबेल पुरस्कार के लिए। उदाहरण के लिए, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग के प्रमुख केदारेश्वर बनर्जी ने 12 जनवरी 1956 के एक पत्र में नोबेल समिति को इस प्रकार लिखा: उन्होंने (बोस ने) बोस सांख्यिकी के नाम से जाने जाने वाले आँकड़ों को विकसित करके भौतिकी में बहुत उत्कृष्ट योगदान दिया। हाल के वर्षों में इन आंकड़ों को मौलिक कणों के वर्गीकरण में गहन महत्व के रूप में पाया गया है और परमाणु भौतिकी के विकास में अत्यधिक योगदान दिया है। 1953 से आज तक की अवधि के दौरान, उन्होंने आइंस्टीन के एकात्मक क्षेत्र सिद्धांत के विषय पर दूरगामी परिणामों के कई अत्यंत रोचक योगदान दिए हैं। बोस के काम का मूल्यांकन नोबेल समिति के एक विशेषज्ञ ऑस्कर क्लेन ने किया, जिन्होंने उनके काम को नोबेल पुरस्कार के योग्य देखा।

विरासत

बोसोन, कण भौतिकी में प्राथमिक उप-परमाणु कणों के एक वर्ग का नाम डिराक ने विज्ञान में उनके योगदान की स्मृति में सत्येंद्र नाथ बोस के नाम पर रखा था।

हालांकि सात नोबेल पुरस्कार एस एन बोस की बोसॉन, बोस-आइंस्टीन सांख्यिकी और बोस-आइंस्टीन कंडेनसेट की अवधारणाओं से संबंधित शोध के लिए दिए गए थे, बोस को स्वयं नोबेल पुरस्कार से सम्मानित नहीं किया गया था।

भौतिक विज्ञानी जयंत नार्लीकर ने अपनी पुस्तक द साइंटिफिक एज में कहा:
कण सांख्यिकी पर एस.एन. बोस का काम (सी। 1922), जिसने फोटॉनों (एक बाड़े में प्रकाश के कण) के व्यवहार को स्पष्ट किया और क्वांटम सिद्धांत के नियमों का पालन करने वाले माइक्रोसिस्टम्स के आंकड़ों पर नए विचारों के द्वार खोले, उनमें से एक था 20वीं सदी के भारतीय विज्ञान की शीर्ष दस अचीवमेंट और नोबेल पुरस्कार वर्ग में विचार किया जा सकता है।

जब बोस से स्वयं एक बार यह प्रश्न पूछा गया था, तो उन्होंने सरलता से उत्तर दिया, “मुझे वह सब मान्यता मिली है जिसका मैं हकदार हूं” – शायद इसलिए कि विज्ञान के जिन क्षेत्रों में वे थे, वह नोबेल नहीं है, लेकिन क्या किसी का नाम जीवित रहेगा आने वाले दशकों में वैज्ञानिक चर्चाओं में। राजशाही विश्वविद्यालय के मुख्य शैक्षणिक भवनों में से एक, नंबर 1 विज्ञान भवन का नाम हाल ही में Satyendra Nath Bose के नाम पर रखा गया है।

4 जून 2022 को, Google ने बोस को उनके क्वांटम फॉर्मूलेशन जर्मन वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन को भेजने की 98वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक Google डूडल पर चित्रित करके बोस को सम्मानित किया, जिन्होंने इसे quantum mechanics में एक महत्वपूर्ण खोज के रूप में मान्यता दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *