गीज़ा पिरामिड का रहस्य्मय इतिहास और उससे जुड़ी रोचक बाते (2022)

summer_solstice_duniya_mein_2022

गीज़ा पिरामिड – आपने गीज़ा के पिरामिड के बारे में सुना होगा, जो मिस्र के काहिरा में है। यह प्राचीन संरचना विश्व के सात अजूबों में से एक है।

great_pyramid_of_giza_duniya_mein_2022

वैज्ञानिकों के शोध से पता चला है कि यह पिरामिड 5000 साल से भी ज्यादा पुराना है और कुछ का मानना ​​है कि यह पिरामिड 10000 साल से भी ज्यादा पुराना है। पिरामिड बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए पत्थरों पर वैज्ञानिकों की अलग – अलग राय है।

गीज़ा के पिरामिड को बनाने के लिए तेईस लाख पत्थरों का प्रयोग किया गया था। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इसके एक-एक पत्थर का वजन 2.5 टन से लेकर 70 टन तक है।

क्या मानव सभ्यता के पास ऐसी इमारत बनाने की तकनीक थी? क्योंकि गीज़ा के पिरामिड के निर्माण की तकनीक इतनी उन्नत है कि इसके अंदर का तापमान बीस डिग्री सेल्सियस तक ही रहता है।

ऐसी अफवाहें हैं कि शोधकर्ताओं को गीज़ा के पिरामिड में कुछ मिला है। लेकिन आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं आया है या सच छुपाया जा रहा है ?

गीज़ा का पिरामिड कब बनाया गया था?

गीज़ा पिरामिड का निर्माण राजा खुफू ने किया था। इसलिए इसे खुफू पिरामिड भी कहा जाता है। राजा खुफू ने 2589-2566 ईसा पूर्व के दौरान गीज़ा के पिरामिड का निर्माण किया था।

गीज़ा के पिरामिड के बारे में अब तक की जानकारी उस समय के फिरौन की कब्र थी। अपने राजा और रानी की मृत्यु के बाद, लोगों ने उन्हें दवा लगाकर और उनके शरीर को पट्टियों से लपेटकर ऐसे पिरामिडों में सुरक्षित रखा।

इसी तरह अन्य दो पिरामिडों के नाम खफरे और मेनकौर हैं। गीज़ा पिरामिड की ऊंचाई 481 फीट है। पुरातत्व विभाग को अब तक यहां सिर्फ तीन कमरे मिले हैं।

great_pyramid_of-giza_chamber_room_duniya_mein_2022

एक नीचे और दो ऊपर हैं। एक किंग्स चैंबर है, दूसरा क्वीन्स चैंबर है और तीसरा बेस चैंबर है। पुरातत्वविदों का मानना ​​है कि उन्होंने राजा और रानी को उनकी मृत्यु के बाद इन कक्षों में रखा होगा। लेकिन उन्हें इन कक्षों में राजा या रानी की कोई ममी नहीं मिली।

पिरामिड में और भी कई सुरंगें हैं, जो अभी तक नहीं खोली गई हैं। पुरातत्वविदों ने उन सुरंगों को खोलने की कोशिश की, लेकिन वे असफल रहे।

पहले पुरातत्वविदों को लगा कि ये सुरंगें वेंटिलेशन के लिए हैं। जब उन्हें गीज़ा पिरामिड में और सुरंगें मिलीं, तो इन सुरंगों में आगे बढ़ने के बाद एक बंद दरवाजा था।

फिर भी, उन्होंने अभी तक उन सुरंगों की खोज नहीं की है। इसका एक मुख्य कारण मिस्र की सरकार है। और उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि जब उन्होंने रानी के कक्ष की खोज की, तो उन्होंने उसमें एक रिमोट कंट्रोल कैमरा भेजा। उस कैमरे के माध्यम से उन्हें उस कक्ष में एक दरवाजा दिखाई दिया। दरवाजा पत्थर का था, और एक धातु का लिवर जैसा कुछ था।

पहले उन्होंने एक ड्रिल से दीवार में एक छोटा सा छेद किया और फिर उन्होंने उस छेद के माध्यम से उसमें एक कैमरा भेजा। आगे एक और दरवाजा था और फिर कुछ समय बाद उसमें भी एक कैमरा भेजा गया जो कि रहस्यमय तरीके से काम करना बंद कर दिया। उसके बाद, पुरातत्वविदों ने वेंटिलेशन के सिद्धांत को खारिज कर दिया।

इसके बाद मिस्र की सरकार ने पुरातत्वविदों को इसका और पता लगाने की अनुमति नहीं दी। शायद उन्हें पिरामिड के ढहने का डर था या सबसे बड़ा डर था कि अगर पिरामिड के रहस्य सामने आए तो इससे उनके पर्यटन को नुकसान होगा। क्योंकि अगर दुनिया को पिरामिड के रहस्य का पता चल जाता तो उसमें उनकी दिलचस्पी कम हो जाएगी।

पुराने मिस्रवासियों का मानना ​​था कि राजा और रानी को उनकी मृत्यु के बाद पिरामिड में ममी के रूप में रखने से उनकी आत्मा सीधे ओरियन बेल्ट में चली जाएगी।

ओरियन बेल्ट नक्षत्रों का एक समूह है, इसे स्टार शाफ्ट थ्योरी भी कहा जाता है। क्योंकि पुरातत्वविद् के पास इन पिरामिडों के निर्माण की कोई सटीक व्याख्या नहीं थी, वर्तमान में उसी सिद्धांत की ओर इशारा करते हुए कि ये पिरामिड तत्कालीन राजा और रानी की कब्रें थीं।

हालांकि, आज तक वहाँ एक भी ममी नहीं मिली है। हाँ, उन्हें एक कब्र या उस प्रकार की संरचना मिली, लेकिन वह खाली थी। उन्हें उन पर किसी प्रकार का कोई लेखन या आद्याक्षर नहीं मिला।

ओरियन बेल्ट

great_pyramid_of_giza_orion_belt_duniya_mein_2022

एक सिद्धांत है कि इन पिरामिडों को बनाने में 23 साल का समय लगा। वैज्ञानिक इवान हैडिंगटन ने गणना की कि यदि हजारों श्रमिकों ने 23 साल के लिए दिन में 10 घंटे, 365 दिन काम किया, तो उन्हें हर दूसरे मिनट में पिरामिड पर पत्थर का एक ब्लॉक रखना होगा जो असंभव लगता है।

आप ऊपर ओरियन नक्षत्र के बारे में पहले ही पढ़ चुके हैं। रॉबर्ट बाउवल ही थे जिन्होंने सबसे पहले वर्ष 1983 में इसके बारे में बताया था। इस सिद्धांत के अनुसार गीज़ा के महान पिरामिड आकाश में एक नक्षत्र के तीन तारों के साथ एक सटीक तरीके से मिलते हैं, जो बहुत ही आश्चर्यजनक है।

इन तारों को अलनीतक, अलनीलम और मिंटका के नाम से जाना जाता है। इस नक्षत्र को ओरियन बेल्ट कहा जाता है। पृथ्वी से ओरियन बेल्ट के बीच की दूरी लगभग दो हजार प्रकाश-वर्ष है, और यह आकाश का 29वां सबसे चमकीला तारा है।

जोसेफ डेविडोविट्ज़ ने सुझाव दिया कि प्राचीन मिस्रवासी पिरामिड के उन भारी पत्थरों को कहीं से नहीं लाए थे। उन्होंने संरचना पर रखकर उन्हें लकड़ी के सांचों में बनाया।

उनके अनुसार, पत्थर जियोपॉलिमर, पानी, क्रस्ट लाइमस्टोन और मिट्टी के मिश्रण से बने हैं। 2006 में जियो पॉलीमर इंस्टीट्यूट के साथ जोसेफ ने उन्हीं पत्थरों को बनाकर इसे संभव बनाया।

थ्योरी काफी हद तक सही लगती है क्योंकि अगर वे कहीं से लाए भी होंगे तो उन्होंने पिरामिडों की चट्टानों को जरूर काटा होगा। अगर उन्होंने चट्टानों को काटा , तो उनके कटे हुए टुकड़े कहां हैं?

गीज़ा के पिरामिड में कुछ भी रैंडम नहीं है

great_pyramid_of_giza_duniya_mein_2022

पिरामिड के बारे में कई सिद्धांत हैं, लेकिन किसी के पास भी इसकी उचित व्याख्या नहीं है। ये पिरामिड और उनके चारों ओर बनी हर चीज रैंडम नहीं है। और इसके लिए आप ऊपर दिखाए गए चित्र को देख सकते हैं।

इतना ही नहीं, यदि आप भौगोलिक मानचित्र में हमारे ग्रह के केंद्र का पता लगाते हैं, तो आप पाएंगे कि हमारे ग्रह पृथ्वी का केंद्र वह है जहां गीज़ा के पिरामिड हैं।

ये पिरामिड हजारों साल पहले अस्तित्व में आए थे जब मनुष्य को यह भी नहीं पता था कि पृथ्वी ग्रह समतल नहीं बल्कि गोल है। हमारे पास कंपास भी नहीं था। ऐसा वैज्ञानिक मानते हैं। लेकिन हो सकता है कि तब हमसे ज्यादा उन्नत इंसान रहे हों।

हो सकता है कि दूसरे ग्रह के लोग ने इन पिरामिडों का निर्माण किया हो। कुछ प्राचीन संरचनाओं में कुछ चित्र मिलते हैं। उड़न तश्तरी और अजीबोगरीब दिखने वाले एलियंस की तस्वीरें हैं। जिनका शरीर छोटा है और आंखें बड़ी हैं।

हो सकता है कि बाहरी दुनिया के लोगों ने हमारे पूर्वजों की मदद की हो। और हमारे पूर्वजों ने उस समय के इतिहास को संरक्षित करने के लिए ये चित्र बनाए थे।

इसी के कारण एलियन थ्योरी का जन्म हुआ। कुछ जानकारों का मानना ​​है कि यह कब्र नहीं बल्कि कोई पावर प्लांट था। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह कोई मकबरा नहीं था और संभवत: इसे किसी अन्य उद्देश्य के लिए बनाया गया था। शायद दूसरी दुनिया के लोगों के लिए एक बिजली संयंत्र।

सबूत है कि एलियंस ने गीज़ा के महान पिरामिड का निर्माण किया

गीज़ा का महान पिरामिड इतना सटीक है कि यदि आप हमारे ग्रह के केंद्र बिंदु की जांच करते हैं, तो आपको पता चलेगा कि हमारे ग्रह पृथ्वी का केंद्र बिंदु उसी स्थान पर है, जहां गीज़ा पिरामिड है।

पिरामिड में इस्तेमाल किया गया पत्थर आम पत्थरों से ज्यादा मजबूत है। और पृथ्वी पर कहीं भी ऐसा पत्थर नहीं है, ऐसा वैज्ञानिकों का कहना है।

आप पहले से ही जानते हैं कि मिस्र का रेगिस्तान, जो पिरामिडों के बहुत करीब है, एक बहुत ही उच्च तापमान वाला क्षेत्र है। लेकिन पिरामिड के अंदर का तापमान बीस डिग्री सेल्सियस रहता है और यह इमारत भारी भूकंपों को भी झेल सकती है।

ओरियन के नक्षत्र के साथ इसका संरेखण इस बात का प्रमाण है कि अत्यधिक कुशल प्रबुद्ध लोगों ने इस संरचना का निर्माण किया था। जिस तरह से पिरामिडों को ओरियन तारामंडल के साथ संरेखित किया गया है, अब यह ऊपर से एक दृश्य के बिना संभव नहीं हो सकता।

साथ ही, वह ड्राइंग जिसमें उड़न तश्तरी और एलियंस की तस्वीर है। इसे देखकर ऐसा लगता है कि हमारे पूर्वज किसी एलियन सभ्यता के बारे में जरूर जानते थे।

गीज़ा पिरामिड के तथ्य

summer_solstice_duniya_mein_2022

पिरामिडों के बारे में एक और दिलचस्प तथ्य अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि 21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है। और फिर गीज़ा के पिरामिड कुछ इस तरह का दिखता हैं। इस दिन को ग्रीष्म संक्रांति कहते हैं।

अब, यह संयोग नहीं हो सकता। उन्नत तकनीक के बिना इतनी जटिल गणना कैसे की जा सकती थी? इसलिए इस संरचना को बनाने में एलियंस ने हमारी मदद की। पुरातत्वविदों को इस पर जमीन में दबे कुछ अवशेष मिले हैं, जो इंसानों के हैं। और उस पर दवा के कुछ निशान मिले। गुलामों को कोई दवा नहीं देता।

गीज़ा पिरामिड की दिशा का ग्लेन डैश सिद्धांत

great_pyramid_of-giza_duniya_mein.jpg

आपको जानकर हैरानी होगी कि पिरामिडों की चारों भुजाएं हमारी चारों दिशाओं से मिलती हैं। अब सवाल यह था कि हजारों साल पहले इसकी खोज कैसे हुई? मिस्रवासियों द्वारा किस दिशा सूचक का प्रयोग किया गया था?

ग्लेन डैश गीज़ा के पिरामिडों पर शोध कर रहे थे। उनके अनुसार, मिस्रवासियों ने दिशा ज्ञात करने के लिए भारतीय वृत्त पद्धति का प्रयोग किया होगा।

इस विधि में हम एक बिंदु पर लकड़ी की एक लंबी छड़ी रखते हैं और जब दिन और रात की लंबाई बराबर होती है, इसकी छाया को ट्रैक करके अलग समन्वय लिया और उससे मिले निर्देशांक का मिलान करते हैं।

हम एक वृत्त खींचते हैं क्योंकि लकड़ी की छड़ी उस वृत्त का केंद्र होती है। फिर वे दो बिंदु जिन पर वे वक्र वृत्त को काटते हैं, विलीन हो जाते हैं। यह हमें दो दिशाएं देता है।

यह या तो पश्चिम से पूर्व या पूर्व से पश्चिम है। फिर 90 डिग्री पर रेखाएँ खींचते हुए, हमें अन्य दो दिशाएँ मिलती हैं। 22 दिसंबर 2016 को उन्होंने इस तरीके का प्रदर्शन भी किया था।

महान स्फिंक्स

great_sphinx_dunia_mein_2022great_sphinx_dunia_mein_2022

मिस्र में पिरामिडों के अलावा भी कुछ ऐसा है जो बहुत ही दुर्लभ और रहस्यमयी है। हम ग्रेट स्फिंक्स के बारे में बात कर है, यह पिरामिड के पास है। इसका मुख मनुष्य के मुख के समान है और शेष शरीर शेर के समान है। इसका मुख पूर्व दिशा की ओर है।

लंबाई 240 फीट और ऊंचाई लगभग 66 फीट है। यह मूर्ति हजारों वर्ष पुरानी बताई जाती है। जानकारों का कहना है कि मूर्ति को सिर्फ एक पत्थर को तराश कर बनाया गया है।

एक सदी पहले इस मूर्ति का केवल चेहरा ही दिखाई देता था, तब जब इतिहासकारों ने इसकी खुदाई कराई तो इसकी वास्तविक लंबाई और ऊंचाई का पता चला।

इस मूर्ति के निर्माण को लेकर इतिहासकारों में मतभेद है। यहां तक ​​कि इस मूर्ति का मूल नाम भी अज्ञात है क्योंकि इतिहासकारों को इस मूर्ति से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं मिला है।

कुछ लोग इस मूर्ति को खुफू राज की मूर्ति बताते हैं। पुरातत्वविदों को इस मूर्ति पर पेंट के निशान मिले हैं। कुछ इतिहासकारों का मानना ​​है कि राजा टट ने 3000 साल पहले इस मूर्ति की मरम्मत कराई थी।

इतिहासकारों ने स्फिंक्स की मूर्ति की निचली सतह पर पानी के कटाव के निशान पाए हैं। तब पता चला कि पिछले 9000 वर्षों से मिस्र में इतनी बारिश नहीं हुई है कि स्फिंक्स पर पानी के कटाव के निशान बना सके।

यह एक कारण है कि कुछ पुरातत्वविदों और इतिहासकारों का मानना ​​है कि यह मूर्ति 9000 वर्ष से अधिक पुरानी है। इस मूर्ति के सिर पर एक सुरंग है जो इसके अंदर जाती है। बाद में इस सुरंग को लोहे के आवरण से बंद कर दिया गया।

1988 में उन्होंने उस जगह की खुदाई की, लेकिन उन्हें वहां सुरंगों के अलावा कुछ नहीं मिला। इसके बाद 2006 में स्फिंक्स फिर से चर्चा का विषय बना। रूस के एक 12 वर्षीय लड़के बोरिस्का ने कहा कि वह अपने पिछले जन्म में मंगल ग्रह का निवासी था और पृथ्वी से संपर्क करता था।

जब उन्होंने उन्हें स्फिंक्स और पिरामिड के बारे में बताया तो लोगों ने उन्हें गंभीरता से लिया। उन्होंने स्फिंक्स के बारे में जानकारी दी कि उस मूर्ति के कान के नीचे एक रास्ता है और जब पुरातत्वविदों ने इसकी जांच की, तो उन्होंने पाया कि बोरिस्का सही बोल रहा है।

लेकिन आगे की पड़ताल में पुरातत्वविदों ने दुनिया को बताया कि उन्हें उस मूर्ति में और कुछ नहीं मिला। इसके बाद बोरिस्का का भी उस स्टैच्यू को लेकर कोई बयान नहीं आया।

स्टारगेट

stargate_duniya_mein_2022

स्टारगेट एक हॉलीवुड फिल्म है जो 1994 में आई थी। फिल्म में मिस्र के पिरामिडों की कहानी को दर्शाया गया है। फिल्म के मुताबिक इन पिरामिडों को एक एलियन ने बनाया था। आप इस फिल्म को ऑनलाइन देख सकते हैं या अगर आप इस फिल्म की कहानी पढ़ना चाहते हैं, तो आपनीचे टिप्पणियों में बता सकते हैं।

गीज़ा पिरामिड पर एलोन मस्क बनाम रानिया अल-मशत

बिजनेस टाइकून एलोन मस्क ने ट्वीट किया था कि एलियंस ने मिस्र के पिरामिड बनाए थे। रानिया अल-मशत ने जवाब दिया कि वह उनके काम की प्रशंसा करती है और वह उन्हें अपनी स्पेस-एक्स टीम के साथ पिरामिड और कब्रों का पता लगाने के लिए आमंत्रित करती है। रानिया अल-मशत मिस्र की अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री हैं। रानिया अल-मशत यही कहना चाहती थी कि गीज़ा पिरामिड एलियंस ने नहीं बल्कि उनके पूर्वजो ने ही बनाये थे और वह तब के राजा – रानियों की कब्रे है।

आपका क्या सोचना है इस बारे में ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *