हैरिसन स्कमिट – चाँद पर चलने वाला आखरी इंसान जिसे जो एलर्जिक था मून डस्ट से (2022)

Harrison_Schmitt_Duniya_Mein_2022

हैरिसन हेगन “जैक” स्कमिट

हैरिसन स्कमिट – हैरिसन हेगन “जैक” स्कमिट जिनका जन्म 3 जुलाई, 1935 को हुआ था। वह एक अमेरिकी भूविज्ञानी, सेवानिवृत्त नासा अंतरिक्ष यात्री, विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, न्यू मैक्सिको के पूर्व अमेरिकी सीनेटर और सबसे हाल के जीवित व्यक्ति हैं – और सैन्य विमानन में पृष्ठभूमि के बिना एकमात्र व्यक्ति हैं जो चाँद पर गए थे।

दिसंबर 1972 में, अपोलो 17 में सवार एक चालक दल के रूप में, स्कमिट अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले नासा के पहले वैज्ञानिक-अंतरिक्ष यात्री समूह के पहले सदस्य बने। अपोलो 17 अपोलो मिशनों में अंतिम मिशन था, हैरिसन हेगन चंद्रमा पर कदम रखने वाले बारहवें और दूसरे सबसे कम उम्र के व्यक्ति और चंद्रमा से उतरने वाले दूसरे-से-अंतिम व्यक्ति बन है। स्कमिट पृथ्वी की निचली कक्षा से आगे उड़ान भरने वाले और चंद्रमा की यात्रा करने वाले एकमात्र पेशेवर वैज्ञानिक भी हैं। वह अपोलो कार्यक्रम का समर्थन करने वाले भूवैज्ञानिकों के समुदाय के भीतर प्रभावशाली वैज्ञानिक थे और अपोलो मिशन के लिए अपनी तैयारी शुरू करने से पहले, उन वैज्ञानिकों में से एक थे जिन्हें अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों में से चाँद की सतह पर जाने के लिए चुना गया था।

harrison-schmittlast-man-to-walk-on-moon-was-allergic-to-moon-dust-2022
चाँद की सतह पर चाँद की मिट्टी के सैंपल लेते हुए हैरिसन स्कमिट

चंद्रमा पर चलने वाला अंतिम व्यक्ति – नासा के अंतरिक्ष यात्री हैरिसन स्कमिट – चंद्रमा की धूल से एलर्जी की प्रतिक्रिया से पीड़ित थे, और उन्होंने चेतावनी दी है कि भविष्य के अन्य आगंतुक भी हो सकते हैं।

स्कमिट एक भूविज्ञानी थे और चंद्रमा से नमूने एकत्र करने के लिए जिम्मेदार थे, जिसमें ट्रोक्टोलाइट 76535 भी शामिल है, जो नासा का कहना है कि “इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह चंद्रमा से लौटा सबसे दिलचस्प नमूना है।”

धूल स्कमिट और साथी अंतरिक्ष यात्री यूजीन सेर्नन के सूट, जूते और औजारों में फंस गई, और चंद्र मॉड्यूल में वापस ले जाया गया।

उन्होंने स्टारमस के दर्शकों को चंद्रमा की धूल में सांस लेने के अपने अनुभव के बारे में बताया: “पहली बार जब मैंने धूल को सूंघा तो मुझे एलर्जी की प्रतिक्रिया हुई, मेरी नाक के अंदर सूजन हो गई, आप इसे मेरी आवाज में सुन सकते थे। लेकिन वह धीरे-धीरे मेरे लिए दूर हो गया, और चौथी बार जब मैंने चंद्र धूल में सांस ली, तो मैंने उस पर ध्यान नहीं दिया।

स्कमिट का कहना है कि इस बात की बेहतर समझ होनी चाहिए कि लोग चंद्रमा की धूल पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। नासा ने हाल ही में अपोलो मिशन रद्द होने के बाद से चंद्रमा पर पहले मानवयुक्त मिशन की घोषणा की। नामित आर्टेमिस, अंतरिक्ष एजेंसी 2024 तक अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्र सतह पर पहुँचने की उम्मीद कर रही है-जिसमें पहली महिला भी शामिल है।

“कुछ व्यक्तियों के लिए हमें यह पता लगाने की आवश्यकता है कि उन लोगो के साथ किस प्रकार की प्रतिक्रिया होगी अगर वे चंद्रमा की धूल के लिए कालानुक्रमिक रूप से उजागर होने जा रहे हैं,” स्कमिट को यह कहते हुए उद्धृत किया गया है। “अब मेरा सुझाव है कि उन्हें कभी भी चंद्र धूल के संपर्क में न आने दें और कई इंजीनियरिंग समाधान हैं क्योंकि मैं केबिन से धूल को बाहर रखने के लिए उड़ान भर रहा था, इसे सूट से दूर रखने के लिए। यह मुख्य रूप से एक इंजीनियरिंग समस्या होने जा रही है। ”

यह पहली बार नहीं है जब स्कमिट ने चंद्रमा की धूल पर अपनी प्रतिक्रिया के बारे में बात की है। उन्होंने 2005 में वायर्ड के साथ एक साक्षात्कार में इसे समझने के लिए कहा: “धूल चंद्रमा पर नंबर 1 पर्यावरणीय समस्या है,” उन्होंने पत्रिका को बताया। “हमें यह समझने की जरूरत है कि जैविक प्रभाव क्या हैं, क्योंकि हमेशा संभावना है कि इंजीनियरिंग विफल हो सकती है।”

दो साल बाद एनपीआर से बात करते हुए उन्होंने कहा: “यह अनोखी धूल है। यह उस धूल की तरह नहीं है जिसे हम अपने घरों से बाहर रखने की कोशिश कर रहे हैं। मुझे नहीं पता था कि मुझे चंद्र-धूल घास का बुखार था।”

चंद्रमा की धूल से उत्पन्न संभावित स्वास्थ्य जोखिमों का हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा अध्ययन किया गया था, जिन्होंने पाया कि चंद्र धूल के लंबे समय तक संपर्क में रहने से अंतरिक्ष यात्रियों को लंबी अवधि के मिशन में समस्या हो सकती है। जियोहेल्थ पत्रिका में अपने निष्कर्षों को प्रकाशित करते हुए, उन्होंने पाया कि चंद्र धूल से कोशिका मृत्यु हुई और फेफड़ों की कोशिकाओं के डीएनए की क्षति हुई।

ज़ाहिर है भविष्य के खोजकर्ताओं के लिए जो चाँद पर जायँगे उनका चंद्र धूल में साँस लेने से बचना महत्वपूर्ण होगा, लेकिन चंद्रमा पर मानव गतिविधि में बढ़ोतरी के साथ यह संभावना है कि विशेष रूप से उस शरीर पर लंबे समय तक रहने वाले व्यक्तियों के लिए आकस्मिक जोखिम हो सकता है। स्वास्थ्य की एक विस्तृत समझ चंद्र धूल के जोखिम के प्रभाव इस प्रकार महत्वपूर्ण हैं, और आगे चंद्र सतह के विभिन्न हिस्सों से सामग्री के सेलुलर और जैविक प्रभाव को परिभाषित करना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *